जुखाम को भगाये पल भर में दिलाये तुरंत आराम


जुखाम से बचने के लिए आयुर्वेद में कई प्रभावी नुस्खे है जो आपको कुछ समय में आराम दिला देते हैं


1. तुलसी और अदरक की चाय


तुलसी के पत्ते और अदरक के टुकड़े को पानी में उबालें और उसमें शहद मिलाकर पीएं। यह गले की खराश और सर्दी में राहत दिलाता है। आप काली चाय का सेवन कर सकते हैं, जिसमे आप अदरक, तुलसी पत्ता, काली मिर्च,लौंग, चीनी की जगह पे गुण, दालचीनी, पानी और चायपत्ती का उपयोग बना सकते हैं। यह चाय आपको बहोत राहत देगा और जल्दी जुखम को ठीक करेगा। 


2. हल्दी और दूध-


गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले पीएं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और जुखाम से बचाव करता है। यह दूध आपको शक्ति देगा जिससे आप तंदुरुस्त महसुश करेंगे। 


3. अदरक और शहद-



अदरक का रस निकालकर उसमें शहद मिलाएं और दिन में दो-तीन बार सेवन करें। यह कफ को बाहर निकालने में मदद करता है। और जुखम को जल्द से जल्द ठीक करने मे बहोत मदत करेगा। 


4. गर्म पानी का सेवन-


दिनभर में गर्म पानी पिएं। यह गले की खराश को कम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाकर पसीना पैदा करता है जिससे शरीर के विषाक्त पदार्थों बाहर निकाल जाते हैं।

7. आंवला और शहद-



आंवला का रस और शहद को मिलाकर सेवन करें। आंवला विटामिन C से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आंवला और शहद का सेवन करने से गले की खराश दूर होती है। 


6. लहसुन-



कच्चा लहसुन खाने से जुखाम में राहत मिलती है। लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रामण और बीमारियों से बचाने मे काफी मदत करते हैं। 


7. नींबू और शहद-


गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं। यह विटामिन C का अच्छा स्रोत है और जुखाम से बचाव में सहायक है। नींबू और शहद पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, जो फ्लू, खांसी, सर्दी जैसी समस्या से बचाता है। 


8. स्टीम लेना-


गर्म पानी में कुछ बूंदें नीलगिरी तेल  डालकर स्टीम लें। यह नासिका मार्ग को खोलता है और जुखाम में राहत प्रदान करता है।


9. च्यवनप्राश-

प्रतिदिन च्यवनप्राश का सेवन करें। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और जुखाम से बचाव करता है। च्यवनप्राश खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है, कब्ज मे आराम मिलता है, यह वजन को संतुलित करता है। 






एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ